कोच्चि शहर समृद्ध संस्कृति, विरासत और आधुनिकीकरण का मिश्रण है: उपराष्ट्रपति कोच्चि नगर निगम के स्वर्ण जयन्ती समारोह का उद्घाटन

कोच्चि, केरल
नवम्बर 22, 2017

भारत के उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडु ने कहा कि कोच्चि समृद्ध संस्कृति, विरासत और आधुनिकीकरण के मिश्रण से युक्त एक महानगरीय शहर है। वह आज केरल के कोच्चि में कोच्चि नगर निगम के स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन करने के पश्चात् सभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर केरल के राज्यपाल, श्री पी. सदाशिवम्, केरल के स्थानीय स्व-शासन, अल्पसंख्यक कल्याण, वक्फ और हज मंत्री, डा. के.टी. जालील, कोच्चि की मेयर, श्रीमती सौमिनी जैन और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि कोच्चि के मिश्र और रोमन के साथ सुदृढ़ संबंध रहे हैं, तथा कोई दक्षिण एशियाई और दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों के साथ सक्रिय व्यापारिक संबंध रहे हैं तथा यह पुर्तगाल, हालैंड और ब्रिटेन का उपनिवेश भी रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यह पर्यटन, पोत-परिवहन और सूचना प्रौद्योगिकी से लेकर अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार और जैव-प्रौद्योगिकी तक विभिन्न प्रकार के उद्योगों के लिए देश में एक सर्वोच्च गन्तव्य स्थल रहा है, उन्होंने यह भी कहा कि वल्लारपदम् में कंटेनर ट्रांस-शिपमेंट टर्मिनल, इन्टरनेशनल बंकरिंग टर्मिनल और सी एन जी टर्मिनल से कोच्चि आर्थिक और संभार तंत्र केन्द्र के रूप में विकसित हुआ है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि तीव्र शहरीकरण, शहरी आबादी में वृद्धि, शहरी क्षेत्रों का अनियोजित और अव्यवस्थित विकास, सेवाओं की बढ़ती मांग से निपटने में नागरिक निकायों की असमर्थता, पर्याप्त वित्तीय संसाधनों तथा कार्यात्मक शक्तियों का अभाव, निगमों और अन्य शहरी नगर निकायों को पेश आ रही मुख्य समस्याएं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि मेयर और पार्षद सीधे जनता द्वारा निर्वाचित किये जाते हैं, इसलिए वे मतदाताओं के प्रति सीधे तौर पर जबावदेह होंगे।

Is Press Release?: 
1